IAF की तैयारी कैसे करे | इंडियन एयरफोर्स कैसे जॉइन करे

बहुत कम लोग ऐसे होंगे जिन्होंने IAF के बारे में सुना होगा IAF किसी परीक्षा का नाम नहीं है अपितु यह एक डिपार्टमेंट का नाम है, IAF Ki Full Form होती है Indian Air Force और आज हम इसी के बारे में विस्तार से बात करेंगे कि IAF Kaise Join Kare तथा IAF Entrance Exam? IAF Flying Officer Salary? IAF Exam Eligibility?

जिन लोगों में जज्बा होता है जुनून होता है और जो बचपन से ही भारतीय वायु सेना का सपना देखते हैं वह बचपन से ही बहुत मेहनत करते हैं और तब जाकर एक वक्त में एक अच्छे पोस्ट पर बने रहते हैं। एक बार कड़ी मेहनत और खूब लगने के साथ जो भी व्यक्ति भारतीय वायु सेना में भर्ती हो जाता है उसका जीवन सफल हो जाता है क्योंकि भारतीय वायु सेना में कार्य करना बहुत ही गर्व की बात होती है सभी को यह मौका नहीं मिलता है कि वह देश के लिए कुछ कर सके और जब आपके पास मौका है आपके पास वह टैलेंट है तो आपको इसका भरपूर फायदा भी उठाना चाहिए।

IAF Kya Hota Hai – What Is IAF In Hindi

IAF Ki Taiyari Kaise Kare Indian Air Force Kaise Join KareIAF का अंग्रेजी में पूरा नाम Indian Air Force है और हिंदी में IAF को भारतीय वायु सेना के नाम से पुकारा जाता है। Indian Air Force को ही Short में IAF कहा जाता है। Indian Armed Forces का ही एक अंश है IAF। इसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गई थी। जब भारत देश आजाद नहीं हुआ था उससे पहले भारतीय वायु सेना का नाम रॉयल इंडियन एयरफोर्स थाऔर कहां जाता है कि रॉयल इंडियन एयरफोर्स ने द्वितीय विश्व युद्ध में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाया था। जैसे यह भारत देश को आजादी मिली उसके बाद ही रॉयल इंडियन फोर्स के नाम शेर वाले शब्द को हटा दिया गया और उसका नया नाम इंडियन एयरफोर्स रख दिया गया।

  • इंडियन एयरफोर्स ने आजादी के बाद पाकिस्तान के साथ चार युद्ध किए एवं चीन के साथ भी इंडियन एयरफोर्स में युद्ध किया इतना ही नहीं अभी तक इंडियन एयरफोर्स ने भारत के कई बड़े मिशन को कामयाब बनाने में अपना सहयोग दिया है।
  • आप में से बहुत लोगों को नहीं पता कि भारत देश के राष्ट्रपति ही भारतीय वायु सेना के कमांडर के रूप में काम करते हैं। भारतीय वायु सेना का मुख्यालय वर्तमान में नई दिल्ली में मौजूद हैं।
  • भारतीय वायु सेना के गठन होने के पीछे तीन कमेटी का हाथ है जिन्होंने 1926 ई. में सिफारिश की थी और 1 अप्रैल 1933 में भारतीय वायु सेना का गठन किया गया। संगठन में भारतीय वायु सेना का प्रमुख जो अधिकारी होता है उन्हें चीफ ऑफ एयर स्टाफ के नाम से पुकारा जाता है और जो चीज ऑफ एयर स्टाफ होते हैं उनकी पोस्ट एयर मार्शल की होती है।
  • भारतीय वायु सेना का प्रशिक्षण एयरपोर्ट लाइन कॉलेजों की जोधपुर में है और एयरफोर्स की पायलट ट्रेनिंग स्कूल इलाहाबाद में है जहां पर विमान के पायलट को विमान उड़ाने की प्रारंभिक शिक्षा 1 साल तक दी जाती है। हैदराबाद में जोजे ट्रेनिंग एंड ट्रांसफर ट्रेनिंग है वहां पर बहू इंजन विमानों को उड़ाने की 1 साल तक ट्रेनिंग दी जाती है। भारतीय वायु सेना का जो एयरफोर्स टेक्निकल कॉलेज बेंगलुरु में है वहां पर इंजीनियरिंग तथा सिग्नल के विषय में शिक्षण दिए जाते हैं।

IAF Kaise Join Kare – IAF Pilot Kaise Bane

भारतीय वायु सेना में कार्य करना एक बहुत ही गर्व की बात होते हैं और देश के लगभग 80% युवा को छोड़कर बाकी के 20% युवा खुद को अपने भारत देश के लिए समर्पित करने का ही सपना देखते हैं। 12वीं पास हो, ग्रेजुएशन हो या पोस्ट ग्रेजुएशन हो इन सभी में आपके पास यदि 50% से अधिक अंक है और आप यदि खुद को एंट्रेंस एग्जाम के लिए तैयार रखते हैं तो भारतीय वायुसेना में दाखिल होना आपके लिए बहुत आसान बात है।

आप अविवाहित हैं तो ही भारतीय वायु सेना के लिए आवेदन करें यदि आप विवाहित है तो आप कभी भी भारतीय वायु सेना को ज्वाइन नहीं कर सकते हैं इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है।

After class 12 IAF Join Kaise Kare

Generally जो भी विद्यार्थी 12वीं की कक्षा पास कर जाते हैं वे सभी विद्यार्थी खासकर की पुरुष बार्बी पास करके नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा देकर भारतीय वायु सेना में दाखिल हो सकते हैं। नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा यूपीएससी द्वारा हर साल की जाती है।नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा 1 साल में 6 माह के अंतराल में दो बार ली जाती है।

  • नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा देने के बाद आपको ट्रेनिंग पर भेजा जाएगा और जैसे ही आपका ट्रेनिंग पूरा हो जाएगा वैसे ही आपको भारतीय वायु सेना में शामिल कर दिया जाएगा।

Group X IAF Join Kaise Kare

इंडियन एयरफोर्स जॉइन करने के लिए आपको 12वीं पास करना पड़ेगा, वह भी 50% अंक के साथ। चाहे आप किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी हो लेकिन आपका 12वीं में मैथमेटिक्स,फिजिक्स और इंग्लिश सब्जेक्ट होना ही चाहिए। जिसमें इंग्लिश में कम से कम आप के 50% मार्क्स होने चाहिए। 3 साल का इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्स भी होना चाहिए। तभी आप भारतीय वायु सेना के ग्रुप X में भर्ती हो सकते हैं वह भी परीक्षा देकर।

Group Y IAF Join Kaise Kare

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप में ज्वाइन करने के लिए 12 वीं पास होना आवश्यक है वह भी 50% अंकों के साथ जिसमें अंग्रेजी विषय में आप का अलग से 50% अंक होना चाहिए तभी आप भारतीय वायु सेना के ग्रुप Y में शामिल हो सकते हैं।

इसके अलावा कक्षा 12वीं में जिन लोगों का विषय फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी और अंग्रेजी विषय था और आपका कुलपरसेंटेज यदि 50% है साथी अंग्रेजी में आपका अलग से 50% अंक है तो आप भी भारतीय वायुसेना के ग्रुप Y की परीक्षा देकर भारतीय वायु सेना में भर्ती हो सकते हैं।

एक बहुत ही मुख्य बात यह है कि आप भारतीय वायु सेना को ज्वाइन करने से पहले बिल्कुल भी शादीशुदा नहीं होने चाहिए यदि आप शादीशुदा है तो आप कभी भी भारतीय वायु सेना को ज्वाइन नहीं कर सकते। चाहे आप लड़का हो या लड़की यदि आप अविवाहित है तो ही भारतीय वायु सेना ज्वाइन कीजिए। ज्वाइन करने के बाद अब शादी कीजिए उसमें कोई आपत्ति नहीं है लेकिन ज्वाइन करने से पहले आप अविवाहित होने चाहिए।

 Graduation Ke Baad IAF Join Kaise Kare

बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि ग्रेजुएशन के बाद भारतीय वायु सेना में शामिल होना चाहते हैं। ग्रेजुएशन में यदि आप का अंक 50% से या 6% से अधिक है तो आप भारतीय वायु सेना के कंबाइंड डिफेंस सर्विस के परीक्षा को देखकर भारतीय वायु सेना में शामिल हो सकते हैं। कंबाइंड डिफेंस सर्विस की परीक्षा भी यूपीएससी द्वारा ही प्रतिवर्ष ली जाती है और यह परीक्षा अभी 1 साल में दो बार होती है।

भारतीय वायु सेना द्वारा एक साधारण परीक्षा भी प्रतिवर्ष लिया जाता है जिसे देने के बाद भी ग्रेजुएशन क विद्यार्थी सीधे-सीधे भारतीय वायु सेना में शामिल हो जाते हैं। भारतीय वायुसेना में शामिल होने के बाद सभी लोगों को ट्रेनिंग दी जाती है जिसके बाद ही उन्हें ऑफिसर के रूप में तैनात किया जाता है।

After Post-Graduation Ke Baad IAF Join Kaise Kare

यदि आपके पास एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री है तो भारतीय वायु सेना में आप आसानी से शामिल हो सकते हैं।

यदि आपने विज्ञान के किसी भी विषय गणित, स्टैटिसटिक्स, भूगोल, कंप्यूटर, पर्यावरण विज्ञान, कृषि जीव विज्ञान, मौसम विज्ञान इत्यादि विषय पर पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त किया हुआ है और आप के कुल अंक 50% है। वह भी ग्रेजुएशन में गणित एवं फिजिक्स के सब्जेक्ट के साथ तो आप का दाखिला और भी आसानी से भारतीय वायु सेना में हो सकता है।

Age limitation for Indian Air Force

लड़की हो या लड़का जो भी भारतीय वायुसेना में शामिल होना चाहते हैं उनकी उम्र 20 से 24 साल के अंदर ही होनी चाहिए और जो भारत के रहने वाले ही होने चाहिए।

20 से 26 साल की उम्र उन लोगों के लिए रखी गई है भारतीय वायु सेना में जो लोग वाणिज्य पायलट बनेंगे।

IAF Entrance Exam

भारतीय वायु सेना के एंट्रेंस परीक्षा यूपीएससी द्वारा ली जाती है इसलिए यह परीक्षा थोड़ी कठिन होती है। जो भी अभी आरती भारतीय वायु सेना के एंट्रेंस एग्जाम देना चाहते हैं उनको मानसिक एवं शारीरिक दोनों रूपों से ही तैयार होना चाहिए।

यदि किसी का अंग्रेजी विषय पर जोर कब है तो वह अपने अंग्रेजी को थोड़ा मजबूत बना सकते हैं क्योंकि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होते हैं। यदि आपने चार उत्तर गलत कर दिए तो आपके एक अंक कट जाएंगे। 2 घंटे पूरे परिक्षा की समय सीमा होती है।

परीक्षा में इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग मैथमेटिक्स, जनरल नॉलेज इन सब से संबंधित विषय पर प्रश्न रहेंगे।

Training Period of IAF

भारतीय वायु सेना में जो ट्रेनिंग दी जाती है व्हाट इस निकल एवं फ्लाइंग ब्रांच के लोगों के लिए 74 सप्ताह तक चलती है। जोलो नॉन टेक्निकल शाखा में हैं उनकी ट्रेनिंग लगभग 52 सप्ताह तक चलती है।

इसके बाद मेडिकल मैं आपके सभी फिटनेस को चेक किया जाता है उसके बाद पूर्ण रूप से भारतीय वायु सेना के एक सदस्य बन जाते हैं।

Salary Of IAF Pilot 

  • भारतीय वायु सेना में प्रशिक्षण के दौरान 1 साल तक अभ्यार्थियों को ₹21000 stipend के रूप में दिया जाता है। जब प्रशिक्षण की समय सीमा पूरी हो जाती है उसके बाद Final salary fix होता है। यदि फिर भी हम ट्रेनिंग के बाद की सैलरी की बात करें तो ट्रेनिंग के बाद IAF Pilot को ₹70000 से लेकर ₹90000 के बीच सैलरी दी जाती है।
  • भारतीय वायु सेना में जो लोग टेक्निकल Ground duty में होते हैं। उन लोगों की 1 साल की आय लगभग 7 से 10 लाख के मध्य ही होती है। जो लोग नॉनटेक्निकल ग्राउंड ड्यूटी में होते हैं उनकी भी आए प्राय एक ही होती है साल की। जो लोग फ्लाइंग ब्रांच में होते हैं उनकी 1 साल की आय लगभग 8 से 1200000 के अंतर्गत होती है।

Conclusion –  

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट बहुत ही पसंद आई होगी इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको IAF के बारे में पूरी जानकारी दी है आशा है कि अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि IAF Kya Hota Hai तथा IAF Kaise Join Kare और उसके साथ-साथ हमने आपको IAF Exam Eligibility भी बताई है यदि अब भी आपके मन में इससे संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं

इन पोस्ट को भी पढे :-

4.9/5 - (65 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button