HomePhysicsसौर दिवस क्या होता है माध्य सौर दिवस की परिभाषा और इतिहास...

सौर दिवस क्या होता है माध्य सौर दिवस की परिभाषा और इतिहास | Solar Day in Hindi

आज के इस पोस्ट मे सौर दिवस क्या होता है सौर दिवस क्या होता है माध्य सौर दिवस की परिभाषा और इतिहास  Solar Day in Hindi के बारे मे जानेगे,

सौर दिवस

Solar Day in Hindi

Solar Day in Hindiजब सूरी आकाश में चलते हुए सबसे ऊंचे बिन्दु पर होता है, तो उस समय को मध्याह्न कहते हैं, दो लगातार मध्याहन के बीच के समय को ही सौर दिवस कहा जाता है !

माध्य सौर दिवस

Mean Solar Day In Hindi

कई वजहों से सौर दिवस प्रति दिन कुछ बदलता रहता है ! अत: एक वर्ष तक ज्ञात किए गए सभी सौर दिवसों का औसत लेने पर माध्य सौर दिवस प्राप्त होता है !

सौर दिवस का इतिहास

History of solar day in Hindi

  • 1950 के दशक तक, दो प्रकार के सौर समय का उपयोग खगोलविदों द्वारा वर्ष के दिनों को मापने के लिए किया जाता था,
  • पहला, जिसे स्पष्ट सोलर टाइम के रूप में जाना जाता है, इसे सूर्य की दिखने वाली गति के अनुसार मापा जाता है क्योंकि यह आकाश से गुजरता है ।
  • सौर दिन की लंबाई पूरे वर्ष बदलती रहती है, जिसका कारण पृथ्वी की अण्डाकार कक्षा और अक्षीय झुकाव होता है।
  • इस मॉडल में, दिन की लंबाई बदलती है और संचित प्रभाव औसत से 16 मिनट तक का मौसमी विचलन है।
  • दूसरा प्रकार, सोलर मीन टाइम, इस संघर्ष को सुलझाने के एक तरीके के रूप में तैयार किया गया था। वैचारिक रूप से, माध्य सौर समय एक काल्पनिक सूर्य पर आधारित है जिसे खगोलीय मध्याह्न रेखा के साथ 24 घंटों में 360 ° की निरंतर गति से चलने के लिए माना जाता है।
  • एक दिन मतलब 24 घंटे है, प्रत्येक घंटे में 60 मिनट और प्रत्येक मिनट में 60 सेकंड शामिल हैं। यद्यपि पूरे वर्ष में दिन के उजाले की मात्रा में काफी भिन्नता होती है, लेकिन औसत सौर दिन की तुलना में औसत सौर दिन की लंबाई स्थिर रहती है।
  • हमेशा से, इंसान ने समय को मापने के लिए राशि चक्र के माध्यम से सूर्य, चंद्रमा और नक्षत्रों के चक्रों पर भरोसा किया है। इनमें से सबसे मूल सूर्य की गति थी क्योंकि इसने आकाश के माध्यम से एक स्पष्ट मार्ग का पता लगाया, पूर्व में उदय और पश्चिम में अस्त। परिभाषा के अनुसार, सौर दिवस के रूप में जाना जाता है।
  • मूल रूप से, यह सोचा गया था कि यह गति पृथ्वी के चारों ओर घूमने वाले सूर्य का परिणाम है, चंद्रमा, आकाशीय वस्तुओं और सितारों की तरह। हालाँकि, कोपर्निकस के हेलियोसेंट्रिक मॉडल से शुरू होने के बाद, यह ज्ञात है कि यह गति सूर्य के ध्रुवीय अक्ष के आसपास पृथ्वी के दैनिक रोटेशन के कारण है।

इन दोनों मॉडलों में समय की माप पृथ्वी के घूर्णन पर निर्भर करती है। दोनों मॉडल में, दिन का समय आकाश में सूर्य की स्थिति के आधार पर प्लॉट नहीं किया जाता है, बल्कि यह उस घंटे के कोण पर होता है जो इसे उत्पन्न करता है – यानी वह कोण जिसके माध्यम से पृथ्वी को सीधे बिंदु के मेरिडियन को लाने के लिए मुड़ना होगा सूरज के नीचे। आजकल दोनों प्रकार के सौर समय नए प्रकार के समय माप के विपरीत खड़े हैं, 1950 के दशक से शुरू किए गए और बाद में जो पृथ्वी के रोटेशन से स्वतंत्र होने के लिए डिज़ाइन किए गए थे।

माध्य सौर दिवस

Mean Solar Day in Hindi

कई कारणों से सौर दिवस प्रति दिन कुछ बदलता रहता है। अत: एक वर्ष तक ज्ञात किए गए सभी सौर दिवसों का औसत लेने पर ‘माध्य सौर दिवस‘ प्राप्त होता है।

1 सेकण्ड = माध्य सौर दिवस का वा भाग 

86400 1 पिक्रो सेकण्ड = 10-12 सेकण्ड 

1 नैनो सेकण्ड =10-9 सेकण्ड

1 माइक्रो सेकण्ड =10-6 सेकण्ड 

1 लीप वर्ष = 366 दिन 

एक सौर दिवस में कितने सेकंड होते हैं

How many seconds are in a solar day in Hindi

एक सौर दिवस में 86,4000 एसआई सेकंड होते हैं। जब सूर्य आकाश में चलते हुए सबसे ऊंचे बिन्दु पर होता है तो उस समय को मध्याह्न (noon) कहते हैं। दो क्रमागत (successive) मध्याह्नों के बीच के समय-अंतराल को सौर दिवस (Solar day) कहते हैं। कई कारणों से सौर दिवस प्रतिदिन कुछ बदलता रहता है। अतः एक वर्ष तक ज्ञात किए गए सभी सौर दिवसों का औसत लेने पर माध्य सौर दिवस प्राप्त होता है। बहुत लंबी दूरियों के मापन में प्रकाश वर्ष (Light year) का प्रयोग होता है। यह मुख्यतः सौर मंडल की दूरियां मापन हेतु प्रयुक्त होता है।

तो आपको यह पोस्ट सौर दिवस क्या होता है माध्य सौर दिवस की परिभाषा और इतिहास (Solar Day in Hindi) कैसा लगा कमेंट मे जरूर बताए और इस पोस्ट को लोगो के साथ शेयर भी जरूर करे..

5/5 - (1 vote)
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

close button