MCA Course क्या है | Master of Computer Application कोर्स कैसे करे

हर किसी व्यक्ति का अपना पढ़ने का एक अलग ही सपना होता है कोई व्यक्ति है इंजीनियर की पढ़ाई करके एक कामयाब इंजीनियर बनना चाहता है तो कोई व्यक्ति वकील बनना चाहता है ऐसे ही बहुत से व्यक्ति होते हैं जिन्हें बचपन से ही कंप्यूटर में बहुत ज्यादा रुचि होती है, और वह अपना अच्छा भविष्य कंप्यूटर किस फील्ड में ही बनाना चाहते हैं आज उन्हीं लोगों के लिए हम अपना यह आर्टिकल लेकर आए हैं आज इस आर्टिकल में हम आपको MCA Course के बारे में बताएंगे, यह कंप्यूटर से जुड़ा एक Master Degree कोर्स है जिसको करने के पश्चात विद्यार्थियों के लिए काम करने के सुनहरे अवसर खुल जाते हैं।

आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे की MCA Course Kya Hai? MCA Course Kaise Kare? Eligibility For MCA Course In Hindi? Job Option After MCA Course In Hindi? Salary After MCA Course? MCA Course Ke Fayde?

MCA Course Kya Hai (What Is MCA Course In Hindi?)

MCA Course Kya Hai MCA Course Kaise Kareएमसीए कोर्स की फुल फॉर्म Master Of Computer Application होती है, एमसीए एक Post Graduate Course होता है यह कोर्स ग्रेजुएशन करने के पश्चात 3 साल का होता है, इस कोर्स में आपको Computer Application के बारे में संपूर्ण ज्ञान दिया जाता है यदि आप एमसीए कोर्स को अच्छे से कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आप अपना खुद का कोई भी Application तक बना सकते हैं इस कोर्स के अंतर्गत आपको सभी प्रकार की एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से बताया जाता है और सिखाया भी जाता है।

आप बारहवीं कक्षा के बाद यह कोर्स डायरेक्ट नहीं कर सकते इस कोर्स को करने से पहले आपको BCA ( Bachelor Of Computer Application करनी होती है आगे हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Qualification For MCA Course

एमसीए कोर्स के लिए योग्यता (Eligibility For MCA Course In Hindi?)

एमसीए कोर्स को करने के लिए पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में से 12वीं कक्षा पास करनी होती है, और 12वीं कक्षा में भी आपके कम से कम 50% अंक होना बहुत आवश्यक है।

जब आप 12वीं कक्षा पास कर लेते हैं तो उसके पश्चात आपको किसी अच्छी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Graduation करनी होती है ग्रेजुएशन के तौर पर आप BCA, BSC, BTech, B.Com आदि कर सकते हैं, परंतु ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 50% अंक होना बहुत आवश्यक है तभी आप MCA Course में एडमिशन ले सकते हैं।

MCA Course Kaise Kare In Hindi – How To Do MCA Course In Hindi?

MCA Course करने के पश्चात सबसे पहले आपको अपनी ग्रेजुएशन करनी होती है, और ग्रेजुएशन करने के पश्चात आप यदि किसी Private Collage से MCA Course करना चाहते हैं, तो आपको वहां पर डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है, परंतु एमसीए कोर्स करते समय हमें यह ध्यान रखना होता है कि हम किसी अच्छे मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ही एमसीए कोर्स को करें।

बहुत से प्राइवेट कॉलेज ऐसे भी होते हैं जो हमें MCA Course बहुत कम पैसों में कराते तो हैं परंतु वहां से एमसीए कोर्स करने का में कोई फायदा नहीं मिलता क्योंकि अच्छा कॉलेज वही होता है, जो आपको एमसीए कोर्स कराने के पश्चात नौकरी लगवाने की भी गारंटी लेता हो।

इसीलिए हम तो यही कहेंगे कि MCA Course को करने के लिए आप किसी सरकारी यूनिवर्सिटी का चयन भी कर सकते हैं, परंतु उस में एडमिशन लेने के लिए पहले आपको Enterence Exam करना होता है, तभी आप उस MCA में से एमसीए कोर्स को कर सकते हैं MCA Course के Enterence Exam की सभी जानकारी आपको किसी भी कंप्यूटर सेंटर से आसानी से प्राप्त हो जाएगी।

जब आप Graduation करने के पश्चात MCA Course करने के लिए Collage में Admission ले लेते हैं, तो आपको बहुत मन लगाकर पढ़ाई करनी होती है और MCA Course ग्रेजुएशन के पश्चात 3 साल का होता है, इन 3 सालों में आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन सें संबंधित संपूर्ण जानकारी दी जाती है, इसके साथ-साथ आपको कंप्यूटर का भी पूरा ध्यान दिया जाता है जब आप MCA Course को कर लेते हैं तो उसके पश्चात आप कंप्यूटर एप्लीकेशन के मास्टर बन जाते हैं।

MCA Course Ke Fayde In Hindi (Benefits Of MCA Course In Hindi?)

एमसीए कोर्स करने के पश्चात आपको कंप्यूटर की इतनी ज्यादा नॉलेज हो जाती है कि फिर आप कंप्यूटर के बारे में किसी को भी ज्ञान दे सकते हो, और आप चाहे तो पार्ट टाइम एमसीए कोर्स कर रहे विद्यार्थियों को ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं। यदि आप किसी को ट्यूशन पढ़ाते हैं तो आपका ज्ञान भी और ज्यादा बेहतर रहेगा और इसके साथ-साथ आपको पैसे भी मिलते रहेंगे।

एमसीए कोर्स करने के पश्चात आपको किसी भी बड़ी से बड़ी कंपनी में आसानी से नौकरी मिल जाती है और आप को सैलरी भी बहुत अच्छी मिलती है। परंतु इसके लिए आपको बहुत ज्यादा नॉलेज होनी चाहिए नॉलेज के हिसाब से ही आप को सैलरी भी दी जाती है।

एमसीए कोर्स करने के पश्चात आपको इतनी ज्यादा जानकारी हो जाती है कि आप अपनी खुद की Software Developer कंपनी भी खोल सकते हैं।

एमसीए कोर्स करने के पश्चात आप विदेश में नौकरी ढूंढ सकते हैं और विदेशी कंपनियां आपको बहुत आसानी से नौकरियां देती भी है।

एमसीए कोर्स करने के पश्चात आप  अपनी खुद की एप्लीकेशन भी बना सकते हैं एप्लीकेशन आप कंप्यूटर एप्लीकेशन या मोबाइल एप्लीकेशन कोई भी बना सकते हैं, और बड़ी आसानी से अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं आप कोई भी एप्लीकेशन बनाकर उसे गूगल प्ले स्टोर पर डाल सकते हैं, और यदि कोई भी व्यक्ति उसको डाउनलोड करता है तो आपको गूगल की तरफ से पैसे दिए जाते हैं।

MCA Course Ke Baad Kya Kare (What  To Do After MCA Course?)

एमसीए कोर्स करने के पश्चात आपके सामने बहुत सारे रास्ते खुल जाते हैं इस कोर्स को करने के पश्चात आप चाहे तो किसी भी कॉलेज में लेक्चरर भी बन सकते हैं, क्योंकि इस कोर्स को करने के पश्चात आपको बहुत ज्यादा नॉलेज हो जाती है इसीलिए आप आसानी से किसी भी छात्र को पढ़ा भी सकते हैं।

इस कोर्स को करने के पश्चात आपको बहुत आसानी से प्राइवेट नौकरी मिल जाती है जहां पर आपको बहुत अच्छी सैलरी भी दी जाती है। परंतु प्राइवेट नौकरियों में आज के समय में बहुत ज्यादा कंपटीशन है जिसके कारण प्राइवेट नौकरी मिलने में भी थोड़ी सी परेशानी होती है और वह परेशानी यह है कि आपको अपने आपको दूसरों से ज्यादा बेहतर साबित करना होता है, आज के समय में बेरोजगारी बहुत ज्यादा बढ़ गई है और इसी के कारण कंपटीशन भी बढ़ा हुआ है यदि आप अच्छी नौकरी पाना चाहते हैं, तो इस कोर्स में आपको जो कुछ भी सिखाया जाता है और पढ़ाया जाता है आप वह सब मन लगाकर पढ़ें और सीखें क्योंकि इंटरव्यू में आपसे उसी से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

यदि इस कोर्स को करने के पश्चात आप नौकरी नहीं करना चाहते और इससे भी ज्यादा नॉलेज प्राप्त करना चाहते हैं तो एमसीए कोर्स करने के पश्चात इसके बाद PHD भी कर सकते हैं। यह कोर्स एमसीए कोर्स के पश्चात 2 साल का होता है और इस कोर्स को करने के पश्चात आपके नाम के आगे लग जाता है।

इस कोर्स को करने के पश्चात आप सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैं बहुत सी ऐसी सरकारी नौकरियां होती हैं, जिनमें आप एमसीए कोर्स के बाद आवेदन दे सकते हैं। परंतु सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है इसीलिए आपको एमसीए कोर्स में भी कम से कम 60% अंक लेना बहुत आवश्यक है क्योंकि बहुत सी ऐसी कंपनियां होती हैं जो आपको 60% से कम अंक ऊपर नौकरी नहीं देती

यदि एमसीए कोर्स करने के पश्चात आप विदेश में जाकर नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए वहां पर भी अनेकों अवसर होते हैं, क्योंकि बाहर के देशों में उपस्थित है, सॉफ्टवेयर कंपनियां  ज्यादातर  इंडिया के  व्यक्तियों को आसानी से नौकरियां दे देती हैं क्योंकि यदि वह है, अपने देश के  लोगों को नौकरी पर रखती हैं, तो उन्हें अपने देश के हिसाब से उन्हें ज्यादा सैलरी देनी होती है परंतु  यदि वह है इंडिया के लोगों को रखती हैं, तो उनको सैलरी कम देनी पड़ती है परंतु हमारे लिए वैसे ही बहुत ज्यादा होती है।

एमसीए कोर्स करने के पश्चात आप अपनी खुद की एप्लीकेशन भी बना सकते हैं, जिसके द्वारा आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। परंतु खुद की एप्लीकेशन बनाने के लिए आपको उसी हिसाब से नॉलेज भी होनी चाहिए इसके लिए आपको इस कोर्स के दौरान जो कुछ भी पढ़ाया जाता है, मैं आप काफी अच्छे से पढ़ें क्योंकि एमसीएच ऐसा कोर्स है जिसमें सब कुछ आप की नॉलेज के ऊपर ही निर्भर करता है।

एमसीए कोर्स करने के पश्चात कितनी सैलरी मिल सकती है (Salary After MCA Course?)

यदि आप एमसीए कोर्स करना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता है कि इस कोर्स को करने के पश्चात आप को कितनी सैलरी मिल सकती हैं, तो हम आपको बता देंगे कि एमसीए कोर्स एक मास्टर डिग्री कोर्स है इस कोर्स को करने के पश्चात यदि आप किसी बड़ी कंपनी में नौकरी करते हैं, तो आपको शुरुआत में ₹45000 से लेकर ₹60000 तक की नौकरी बड़ी आसानी से मिल जाती है।

इसके अतिरिक्त यदि आप किसी छोटी कंपनी से शुरुआत करते हैं, तो फिर भी आपको ₹35000 से लेकर ₹40000 की नौकरी आसानी से मिल जाती है परंतु सब कुछ आपके ऊपर निर्भर करता है, तो की सैलरी हमेशा आपके अनुभव के ऊपर निर्भर करती है जिस हिसाब से आपको नॉलेज होगी उसी हिसाब से आप को सैलरी भी दी जाएगी, एमसीए कोर्स करने के पश्चात कुछ ही सालों में आपकी सैलरी ₹100000 से भी ज्यादा हो सकते हैं।

यदि आप एमसीए कोर्स करने के पश्चात किसी कॉलेज में लेक्चरर की नौकरी कर रहे हैं तो आपको सैलरी तो 20000 से ₹25000 मिलती है परंतु आप अलग से पैसा कमाने के लिए विद्यार्थियों को पोषण भी पढ़ा सकते हैं और सिर्फ ट्यूशन के माध्यम से आप 15 से ₹20000 और भी कमा सकते हैं

Conclusion –

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह बताया है कि MCA Course Kya Hota Hai तथा MCA Course Kaise Kare और Eligibility For MCA Course In Hindi, MCA Course Ke Baad Kya Kare, Salary After MCA Course यदि आपको अभी भी इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हमसे पूछना हो तो आप कमेंट सेक्शन के माध्यम से जरूर पूछें।

इन कोर्स के बारे मे जानिए :- 

4.8/5 - (84 votes)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button